NIA की चार्जशीट में हुआ खुलासा, जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर था पुलवामा हमले का मास्टर माइंड

जम्मू: पुलवामा आतंकी हमले मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने जम्मू एनआइए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट में जैश-ए-मोहम्मद JAM प्रमुख मौलाना मसूद अजहर, उसके भाई अब्दुल रईस असगर, आतंकवादी संगठन के कई अन्य कमांडरों के नाम शामिल हैं। NIA ने पाकिस्तान के इशारे पर किए गए इस फिदायीन हमले में शामिल होने के आरोप में तकरीबन 7 लोगों को अरेस्ट भी किया है। इस हमले में तकरीबन 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवान शहीद हो गए थे।

13,500 से ज्यादा पेजों की यह चार्जशीट डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल (DIG) सोनिया नारंग और एसपी राकेश बलवाल के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा तपतीश के पश्चात पूरी की गई है। NIA अदालत के समक्ष चार्जशीट दायर करने के पश्चात NIA अधिकारी ने कोर्ट को बताया कि इस हमले का मास्टर माइंड जैश-ए-मोहम्मद मसूद अजहर अलवी, उसका भाई थे। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने भी उनकी पूरी मदद की।उन्होंने इन आरोपों को साबित करने के लिए कोर्ट के समक्ष सबूत भी पेश किए। हमले में अपनाई गई तकनीक, सामग्री और घटना स्थल से जुटाए गए सबूत यह साबित करते हैं कि इसमें पाकिस्तान का ही हाथ था। जांच के साथ की गई गिरफ्तारियों, उनसे हुई पूछताछ, सोशल मीडिया चैट्स, कॉल आदि के रिकार्ड भी कोर्ट को दिखाए गए जो यह साबित करते हैं कि हमले को अंजाम देने में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन की भूमिका रही।

फरवरी माह से अब तक कश्मीर से अरेस्ट किए गए 7 कथित जैश-ए-मोहम्मद के साथियों में शाकिर बशीर मागरे, मोहम्मद अब्बास राथर, मोहम्मद इकबाल राथर, वाइज-उल-इस्लाम, इंशा जान, तारिक अहमद शाह और बिलाल अहमद कुची शामिल हैं। इन्होंने हमले को अंजाम देने वाले आतंकियों को रसद समेत अन्य सामग्री उपलब्ध कराई थी।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

Shahrukh Khan Birthday: Today is no less than a festival for fans, birthday celebration will be a double blast

Shahrukh Khan Birthday: फैंस के लिए आज का दिन किसी त्यौहार से कम नहीं ,बर्थडे सेलिब्रेशन का होगा डबल धमाका

Shahrukh Khan : डॉन,बादशाह ,किंग खान, रोमांस किंग ,बॉलीवुड सुपरस्टार Shahrukh Khan का आज जन्मदिन …

क्या आप जानते हैं धनतेरस त्यौहार की पौराणिक कथा और क्या है धनतेरस पूजन की सही विधि

क्या आप जानते हैं धनतेरस त्यौहार की पौराणिक कथा और क्या है धनतेरस पूजन की सही विधि

Dhanteras 2021: कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस कहते हैं। यह त्योहार दीपावली आने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *