महिला पत्रकार का आरोप – होटल के कमरे में एमजे अकबर ने मेरे साथ किया दुष्कर्म

नई दिल्ली : सोशल मीडिया पर जब से #meeToo कैंपेन शुरू हुआ है, तभी से कई नामचीन हस्तियाँ इसके लपेटे में आ रहे हैं। बॉलीवुड से लेकर राजनीति, व पत्रकारिता के कई धुरंधर इस लपेटे में आ चुके हैं। मोदी सरकार के पूर्व मंत्री एमजे अकबर भी इससे अछूते नहीं हैं। पत्रकार से नेता बने अकबर पर कई महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाये हैं। वहीँ अब एक और महिला ने अकबर पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है।


अकबर पर अमेरिका की नागरिक और नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की चीफ बिजनस एडिटर पल्लवी गोगोई ने दुष्कर्म का आरोप लगाया है। अपनी कहानी बताते हुए पत्रकार ने लिखा, ‘उस समय मैं 22 साल की थी जब एशियन एज में काम करने के लिए गई। वहां ज्यादातर महिलाएं काम करती थीं। हम सभी ज्यादातर कॉलेज से निकली हुई लड़कियां थीं। हमें पत्रकारिता की बुनियादी चीजें मालूम नहीं थी। अकबर के अधीन काम करना हमारे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं था। वह दो राजनीतिक किताबों के लेखक होने के साथ ही एक प्रतिष्ठित संपादक थे। वह हमेशा इस बात को हमें याद दिलाते रहते थे कि उनके पास पत्रकारिता के सभी गुण हैं। एक भी दिन ऐसा नहीं जाता जब वह हम से किसी एक को डांटते नहीं थे।’


पल्लवी ने बताया, ’23 साल की उम्र में मैं एशियन एज के ओप-एड पेज की संपादक बन गई थी। लेकिन मुझे जल्द ही अपनी ड्रीम जॉब की बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी। मेरी दोस्त तुषिता को आज भी वह पल याद हैं जब अकबर ने पहली बार मेरा शोषण किया था। 1994 में मैं उनके दफ्तर गई। जिसका दरवाजा बंद था। मैं उन्हें ओप-एड पेज पर अपने द्वारा बनाई गईं रोचक हेडलाइंस को दिखाने के लिए गई। उन्होंने मेरे कोशिश की तारीफ की और अचानक मुझे किस करने के लिए झुके। मैं लाल चेहरे, शर्मिंदगी और उलझन के साथ बाहर निकली। मैंने अपनी दोस्त को पूरी घटना के बारे में बताया।’


दूसरी घटना इसके कुछ महीनों बाद हुई। उन्होंने मुझे एक मैग्जीन के लांच के लिए मुंबई बुलाया। यहां उन्होंने मुझे अपने ताज होटल के कमरे में लेआउट देखने के लिए बुलाया। जब उसने मेरे पास आकर मुझे किस करने की कोशिश की तो मैं लड़ी और उसे धक्का दिया। जब मैं भागने लगी तो उसने मेरा चेहरा खरोंच दिया। मेरे चेहरे पर आंसू गिर रहे थे। दिल्ली आने के बाद अकबर ने मुझे नौकरी से निकालने की धमकी दी यदि मैंने उसकी बात नहीं मानी लेकिन मैंने अखबार में काम करना नहीं छोड़ा।


जयपुर में हम एक खबर के सिलसिले में पहुंचे थे। जब खबर पूरी हो गई तो अकबर ने मुझे स्टोरी पर चर्चा करने के लिए अपने होटल के कमरे में बुलाया। उसने वहां मेरा दुष्कर्म किया। मैं उससे लड़े लेकिन वह बहुत ज्यादा पावरफुल था। इस घटना के बारे में पुलिस में शिकायत करने की बजाए मैं शर्मिंदगी से भर गई। मैंने इसके बारे में किसी को कुछ नहीं बताया। क्या कोई मुझपर विश्वास करता? मैंने इसके लिए खुद को जिम्मेदार माना कि मैं क्यों होटल के कमरे में गई थी? इसके बाद वह कुछ महीनों तक मेरा शोषण करता रहा। मैं बहुत असहाय थी।


About Kanhaiya Krishna

Check Also

Shahrukh Khan Birthday: Today is no less than a festival for fans, birthday celebration will be a double blast

Shahrukh Khan Birthday: फैंस के लिए आज का दिन किसी त्यौहार से कम नहीं ,बर्थडे सेलिब्रेशन का होगा डबल धमाका

Shahrukh Khan : डॉन,बादशाह ,किंग खान, रोमांस किंग ,बॉलीवुड सुपरस्टार Shahrukh Khan का आज जन्मदिन …

क्या आप जानते हैं धनतेरस त्यौहार की पौराणिक कथा और क्या है धनतेरस पूजन की सही विधि

क्या आप जानते हैं धनतेरस त्यौहार की पौराणिक कथा और क्या है धनतेरस पूजन की सही विधि

Dhanteras 2021: कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को धनतेरस कहते हैं। यह त्योहार दीपावली आने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *