भारत बंद : दलितों के आंदोलन में हिंसा ने ले ली 8 लोगों की जान, आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली : एससी-एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए बदलाव को लेकर देशभर के दलित समुदाय के लोगों द्वारा आज भारत बंद किया गया। दलित समुदाय के लोगों द्वारा किए गए भारत बंद का देश के कई राज्यों में व्यापक असर देखने को मिला। देश के विभिन्न जगहों में दलितों के प्रदर्शन को लेकर जहां एक तरफ आम जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया, वही इस आंदोलन में जमकर हिंसा भी हुई।

प्रदर्शन के दौरान कई जगह प्रदर्शनकारियों ने जमकर आगजनी व तोड़फोड़ की। वही जानकारी के मुताबिक प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 8 लोगों के मारे जाने की सूचना है। सबसे अधिक लोग मध्यप्रदेश में मारे गए हैं। बता दे कि भारत बंद का बिहार उड़ीसा और पंजाब सहित देश के कई राज्यों में व्यापक असर देखने को मिला।

दलित समुदाय के लोगों द्वारा एससी एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए बदलाव के खिलाफ जारी प्रदर्शन हिंसक रहा। हिंसक प्रदर्शन में कुल 8 लोगों के मौत की खबर है। मध्य प्रदेश में 5 लोग हिंसा की चपेट में आए। वहीं उत्तर प्रदेश में दो तो राजस्थान में एक शख्स के मारे जाने की खबर है। राजस्थान डीजीपी ने बताया कि ‘अलवर में फायरिंग के दौरान एक शख्स की मौत हो गई। कई जगहों पर पत्थरबाजी भी हुई। इस दौरान कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद है और धारा 144 लागू कर दी गई है।

मध्यप्रदेश आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) ने कहा है कि ‘अबतक राज्य में जगह-जगह हुई हिंसा में 4 लोगों की मौत हो चुकी है, कितने लोग घायल हुए हैं इसका फिलहाल कोई अाधिकारिक आंकड़ा नहीं है। हिंसा में पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पुलिस अभी भी मुस्तैद है और जैसे ही हिंसा थम जाएगी हम प्रदर्शन में शामिल लोगों पर केस दर्ज करेंगे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

करतारपुर कॉरिडोर

74 साल बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए मिले दो भाई, बंटवारे ने किया था अलग

1947 में जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो मोहम्मद सिद्दीक नवजात थे। उनका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.