नौरंगा का होगा च​हुंमुखी विकास : डिप्टी सीएम

— लोक कल्याण मेले में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा

— करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण

संतोष कुमार शर्मा की रिपोर्ट

बलिया : प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश की वर्तमान सरकार दूरगामी सोच के आधार पर कार्य कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि गांव के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा विकास हमारा एजेंडा है और इसी आधार पर अनेक कल्याणकारी व महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही है। डिप्टी सीएम बैरिया तहसील के सुदूर ग्रामीण क्षेत्र ग्राम नौरंगा में आयोजित जनता चौपाल लोक कल्याण मेला में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा सौभाग्य योजना के अंतर्गत गरीबों को निशुल्क बिजली कनेक्शन किए जा रहे हैं। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन किए जा रहे हैं। शैक्षिक क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इस बार पूरी तरह से नकलविहीन परीक्षा संपन्न हुई है। उन्होंने यह भी बताया पाठ्यक्रम में कुछ परिवर्तन किया गया है। गंगा पार बिहार राज्य की सीमा से जुड़े अति पिछड़े गांव नौरंगा में उन्होंने समग्र विकास कराए जाने आश्वासन दिया। उन्होंने नौरंगा में इंटर कालेज बनवाने की घोषणा की। साथ ही कहा कि विद्युतीकरण कराए जाने के लिए ऊर्जा मंत्री व मुख्यमंत्री से मिलेंगे। गंगा नदी पर पुल बनाने लेकर उन्होंने कहा कि पुल बनाने को लेकर हम पूरी तरह संकल्पित है। नौरंगा में शुद्ध पानी के उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए पाइप लाइन बिछाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। गांव में साढे चार करोड़ की लागत से व्यक्तित सोलर संयत्र लगाये गये हैं। गांव में 1505 व्यक्तिगत शौचालय बनाए जाने है, जिनमें 265 शौचालय के लिए 31 लाख 80 हजार रूपये लाभार्थियों के खाते में भेजे गए हैं। 70 लोगों को जनधन योजना के तहत प्रधानमंत्री ग्राम ज्योति योजना से जोड़ा जाएगा। इस गांव में 16 लोगों को कृषि ऋण माफ किए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ 54 लोगों को दिया गया। उन्होंने कहा कि गांव का कोई भी गरीब आवास से वंचित नहीं रहेगा।

सांसद राज्यसभा विनय सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि यह सौभाग्य का विषय है कि अक्षय तृतीया के अवसर पर नौरंगा भुआलछपरा में विकास कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान नौरंगा आया था तो लोगों में काफी आक्रोश था। यहां आने पर सब देखा तो लगा कि यह आक्रोश लाजमी है। मैनें गांव वालों को आश्वासन दिया लेकिन लोगों को भरोसा नहीं हुआ। फिर फेकूं बाबा की कसमें खाने के बाद लोगों के दर्द को कम करने के प्रयास में लग गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया, उर्जा मंत्री को पत्र लिखा और राज्यपाल से मिल समस्याएं बताई। उन्होंने इस बात पर खुशाी जताई कि मेरे एक अनुरोध पर डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा का आगमन हुआ। उन्होंने कहा कि इस गांव में स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की शीघ्र तैनाती होगी। उन्होंने अपनी सांसद निधि से नौरंगा में पांच लाख की लागत से ग्रंथालय बनवाने की घोषणा की। राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने भी अपनी निधि से प्रत्येक साल 10 लाख नौरंगा गांव में देने की बात कही। विधायक सुरेंद्र सिंह ने कम्युनिटी हॉल के लिए 15 लाख रुपए देने की घोषणा की।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने कहा कि नौरंगा भुआलछपरा के समग्र विकास की विकास की गंगा बहाई जाएगी और प्रगति के नये आयाम स्थापित किये जाएंगे। यहां के विकास के प्रति इस कदर गम्भीर होने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय विनय सहस्रबुद्धे के प्रति आभार जताया। विधायक सुरेंद्र सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अपने भावपूर्ण सम्बोधन में बैरिया क्षेत्र के लिए अनेक सौगातों की मांग की। साथ ही विकास के लिए शुरू किये गये कार्यों के प्रति आभार जताया।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने कई परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें प्रमुख रूप से सोलर पॉवर पैक द्वारा 4.30 करोड़ की लागत से हुए विद्युतीकरण कार्य, आंगनबाड़ी केंद्र भगवानपुर, पांच सौ लीटर क्षमता वाले आर्सेनिक रिमूवल यूनिट शामिल हैं।  लोक कल्याण मेले में राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह, सांसद भरत सिंह ने संबोधित किया। संचालन भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद शंकर दुबे ने किया। इस अवसर पर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारोत, एसपी श्रीपर्णा गांगुली, मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह के अलावा भारी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

करतारपुर कॉरिडोर

74 साल बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए मिले दो भाई, बंटवारे ने किया था अलग

1947 में जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो मोहम्मद सिद्दीक नवजात थे। उनका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *