कविता दलाल WWE में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर

wwe के रिंग में अब तक आपने भारतीय पहलवान ‘द ग्रेट खली’ का नाम तो बहुत सुना होगा लेकिन शायद ही किसी और भारतीय पहलवान का नाम सुना हो। तो जनाब हो जाइये तैयार क्योकि आ रही है भारत की महिला पहलवान ‘कविता दलाल’।

कविता वही महिला पहलवान है जिसने पिछले साल 13 जून 2016 को जालंधर में रेसलिंग शो के दौरान सलवार सूट पहनकर ‘द ग्रेट खली’ की स्टूडेंट को रिंग में चित किया था। वो अब WWE के रिंग में विदेशी पहलवानों से टक्कर लेती हुई नज़र आयेंगी। कविता ने इसी साल अप्रैल में डब्ल्यूडब्ल्यूई दुबई ट्राईआउट में हिस्सा लिया था और अपने दम-ख़म से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।


WWE की ये महिला रेसलर जालंधर में खली की अकैडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। इसके लिए वो रोजाना 8 घंटे कड़ी मेहनत करती हैं। कविता की उम्र करीब 30 साल है। उनके पिता किसान हैं और वे परिवार में तीन बहनों और दो भाइयों में सबसे छोटी हैं। कविता शादीशुदा होने के साथ घर और काम को वो बखूबी संभाल रही हैं। जींद के मालवी गांव की रहने वाली कविता जुलना के सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12 तक की पढाई की हैं। साल 2004 में उन्होंने लखनऊ में अपनी रेस्लिंग की ट्रेनिंग शुरू की। ट्रेनिंग के दौरान उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी और साल 2005 में बीए की पूरी कर ली।

पढ़ाई और ट्रेनिंग के बाद 2008 में कविता ने बतौर कॉन्स्टेबल एसएसबी में नौकरी ज्वाइन की। नौकरी लगने के बाद साल 2009 में कविता ने बड़ौत के रहने वाले गौरव से शादी की। गौरव भी एसएसबी में कॉन्स्टेबल हैं और वॉलीबॉल के खिलाड़ी हैं। दोनों का एक पांच साल का एक बेटा है। कविता ने शादी के बाद भी कभी रेस्लिंग के लिए अपने जुनून को पीछे नहीं छोड़ा।

कविता अमेरिका की रेसलर नटरिया, जिमी जेम व एटीना जैसी विदेशी पहलवानो को भी पटखनी दे चुकी है। अब भारतीय फैंस को इंतज़ार है wwe के रिंग में उनके इसी रंग को देखने का।

 

About Kanhaiya Krishna

Check Also

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव

पाकिस्तानी आतंकी बाबर भाई मुठभेड़ में ढेर, 4 साल से था घाटी में एक्टिव जम्मू-कश्मीर …

करतारपुर कॉरिडोर

74 साल बाद करतारपुर कॉरिडोर के जरिए मिले दो भाई, बंटवारे ने किया था अलग

1947 में जब भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ तो मोहम्मद सिद्दीक नवजात थे। उनका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *